Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

सलाह: हर आयुवर्ग के लोगों को धूल और धुएं से बचने की है जरूरत

  • इसे पहचान लीजिए
  • मेदांता गुरुग्राम और आईएमए बेगूसराय के साइंटिफिक सेशन की सलाह से लाभान्वित होंगे जिलेवासी

  • थोरेसिक सर्जरी और लंग ट्रांसप्लांट विषय पर हुआ कार्यक्रम का आयोजन

सलाह
समाचार विचार/बेगूसराय: आईएमए बेगूसराय और मेदांता गुरुग्राम के साइंटिफिक सेशन की सलाह से जिलेवासी निश्चित तौर पर लाभान्वित होंगे। देश के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में शीर्षस्थ उत्तर बिहार की औद्योगिक राजधानी बेगूसराय में शनिवार की देर शाम मेदांता गुरुग्राम और आईएमए बेगूसराय के संयुक्त तत्वावधान में आईएमए हॉल स्थित सभागार में थोरेसिक सर्जरी और लंग ट्रांसप्लांट विषय पर साइंटिफिक सेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिले के लगभग तमाम चिकित्सकों की मौजूदगी में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे लंग ट्रांसप्लांट इंस्टीट्यूट ऑफ चेस्ट सर्जरी, चेस्ट ऑनको सर्जरी एंड लंग ट्रांसप्लांटेशन के एसोसिएट डायरेक्टर डॉ. बेलाल बिन आसफ और सीटीवीएस हार्ट इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर डॉ. हरप्रीत वसीर का इंडियन मेडिकल एसोसिएशन बेगूसराय के अध्यक्ष सह वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. एके राय, सचिव सह केडीएस हार्ट हॉस्पिटल के सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. पंकज कुमार सिंह, आईएमए के साइंटिफिक कमिटी के चेयरमैन डॉ. विनय कुमार, एलेक्सियां के निदेशक डॉ. धीरज शांडिल्य और जयमंगला क्लिनिक के निदेशक डॉ. राहुल कुमार ने भव्य स्वागत किया। कार्यक्रम के दौरान आगत अतिथियों को उपहारस्वरूप पौधे प्रदान कर आईएमए ने पर्यावरण संरक्षण का भी संदेश दिया।

मेदांता गुरुग्राम और आईएमए बेगूसराय के सौजन्य से हुआ साइंटिफिक सेशन का आयोजन

लंग ट्रांसप्लांट इंस्टीट्यूट ऑफ चेस्ट सर्जरी, चेस्ट ऑनको सर्जरी एंड लंग ट्रांसप्लांटेशन के एसोसिएट डायरेक्टर डॉ. बेलाल बिन आसफ ने थोरेसिक सर्जरी और लंग ट्रांसप्लांट विषय पर गहन अवलोकन करते हुए अपने अनुभव को साझा किया। उन्होंने अपने प्रभावी वक्तव्य शैली और वीडियो प्रेजेंटेशन के माध्यम से चिकित्सकों का ज्ञानवर्धन किया। ओपन सेशन के दौरान उन्होंने क्रमबद्ध तरीके से शल्य क्रिया के दौरान उत्पन्न प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटने के तरीके बताए। उन्होंने कार्डियक सर्जरी की जटिलताओं और जोखिम को कम करने के उपायों पर प्रकाश डालते हुए चिकित्सकों को पारंपरिक और रोबोटिक सर्जरी की बारीकियों से भी अवगत कराया। साइंटिफिक सेशन के दौरान उन्होंने मौजूद चिकित्सकों की जिज्ञासा का भी शमन किया। यहां गौरतलब हो कि डॉ. बेलाल बिन आसफ़ एक थोरैसिक सर्जन हैं, जो फेफड़े, मीडियास्टिनम, ट्रेकिआ (विंडपाइप), एसोफैगस (भोजन नली) और डायाफ्राम से जुड़ी छाती की सर्जिकल बीमारियों के इलाज में विशेषज्ञ हैं। वे वीडियो असिस्टेड सर्जरी और रोबोटिक थोरैसिक सर्जरी जैसी न्यूनतम इनवेसिव थोरैसिक सर्जरी के क्षेत्र में एक विशेषज्ञ और अग्रणी चिकित्सक के रूप में देश भर में ख्यात हैं। वह फेफड़ों के कैंसर और एसोफैगल कैंसर सर्जरी के लिए न्यूनतम इनवेसिव सर्जरी (VATS) के विशेषज्ञ के रूप में भी जाने जाते हैं।

सलाह

हर आयुवर्ग के लोगों को धूल और धुएं से बचने की है जरूरत
थोरेसिक सर्जरी और लंग ट्रांसप्लांट विषय पर अपने सुधीर्घ अनुनुभव को साझा करते हुए सीटीवीएस हार्ट इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर डॉ. हरप्रीत वसीर ने सीएबीजी, वाल्व प्रतिस्थापन, जटिल और सरल जन्मजात हृदय संबंधी विकृतियों के सुधार सहित अन्य तकनीकी पहलुओं पर प्रकाश डाला। गौरतलब हो कि उनकी दक्ष और प्रशिक्षित टीम ने मूल रूप से वयस्क कार्डियक सर्जरी की नियमित विविधता के साथ-साथ हार्ट पोर्ट सर्जरी, रेडो सीएबीजी, कोरोनरी धमनियों और वाल्वों से संबंधित सभी प्रकार की मिनिमली इनवेसिव कार्डियक सर्जरी और रोबोटिक कार्डियक सर्जरी जैसी विशेष प्रक्रियाएं करना जारी रखा है। उन्होंने भारत में पहली बार ऐसा सेटअप तैयार कर मिसाल कायम की है। साइंटिफिक सेशन के दौरान मौजूद पत्रकारों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदूषण के बढ़ते स्तर की वजह से श्वांस और फेफड़े की व्याधियों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। इस प्रदूषित माहौल में शरीर के इन महत्वपूर्ण अंगों के बचाव के लिए सावधानी और जागरूकता आवश्यक है। उन्होंने सभी लोगों को धूल और धुएं से बचने की सलाह देते हुए लंग के प्रोटेक्शन हेतु नियमित एक्सरसाइज करने की भी सलाह दी।

सलाह

अब बेगूसराय के मरीजों को भी मिलेगी थोरेसिक सर्जरी की किफायती सुविधा
आईएमए के सचिव डॉ. पंकज कुमार सिंह ने बताया कि अभी तक तो बेगूसराय में उक्त सर्जरी की सुविधा उपलब्ध नहीं है लेकिन अब आईएमए बेगूसराय की पहल और मेदांता गुरुग्राम के सहयोग से यहां के मरीजों को भी थोरेसिक सर्जरी की किफायती सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी मौके पर डॉ. रामयतन सिंह, डॉ. शशिभूषण शर्मा, डॉ. आशा भूषण, डॉ. जावेद अख्तर, डॉ. शोभा रानी प्रसाद, डॉ. रामरेखा, डॉ. पीएन राय, डॉ. चंदन, डॉ. मनीष, डॉ. रूपेश, डॉ. ब्रजेश, डॉ. आमोद कुमार, डॉ. हीरा, डॉ. अशोक कुमार, डॉ. रजनीश, डॉ. धीरज, डॉ. आदित्य अशोक, डॉ. पल्लवी भारती सहित जिले के सभी गणमान्य चिकित्सक मौजूद थे।

Begusarai Locals

🎯अंतिम चुनावी सभा में: बेगूसराय के फर्टिलाइजर मैदान में खूब गरजे योगी आदित्यनाथ

🎯बेगूसराय में पूरी हुई लोकसभा चुनाव की सारी तैयारी

 

 

Leave a Comment

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव टीवी

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

Quick Link

© 2023 Reserved | Designed by Best News Portal Development Company - Traffic Tail