Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

खत्म हुआ इंतजार: आज हिंदुस्तान को बेगूसराय से ऐतिहासिक तोहफा देंगे पीएम नरेंद्र मोदी

  • 1.64 लाख करोड़ से अधिक के 51 परियोजनाओं का होगा उद्घाटन और शिलान्यास

  • राष्ट्र को ‘फर्स्ट ऑयल’ समर्पित करते हुए करेंगे बरौनी में बनकर तैयार हर्ल के उर्वरक संयंत्र का भी उद्घाटन

  • राष्ट्र को पशुधन के लिए डिजिटल डेटाबेस समर्पित करेंगे पीएम मोदी 

  • बिहार में चार ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना

  • जिला प्रशासन ने पीएम के कार्यक्रम को लेकर जारी की एडवाइजरी

  • सीता की नगरी में मोदी के आगमन से उत्साहित हैं लोग

खत्म हुआ इंतजार
समाचार विचार/बेगूसराय: पीएम मोदी के आगमन को लेकर बेगूसराय का उलाव हवाई अड्डा सज संवर कर तैयार हो गया है। खत्म हुआ इंतजार: आज हिंदुस्तान को बेगूसराय से ऐतिहासिक तोहफा देंगे पीएम नरेंद्र मोदी अब से कुछ घंटों के बाद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1.64 लाख करोड़ से अधिक की 51 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। बिहार में दोबारा एनडीए की सरकार बनने के बाद पहली बार बिहार आ रहे पीएम मोदी देश के ऊर्जा क्षेत्र को बहुत बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं। वे पेट्रोलियम क्षेत्र से संबंधित 39, रेलवे से 10, पशुपालन से 1 और उर्वरक विभाग से 1 परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा चार ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना भी करेंगे। उनके आगमन की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। एसपीजी ने कार्यक्रम स्थल को अपने कब्जे में ले लिया है वहीं डीएम रोशन कुशवाहा और एसपी मनीष ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी कर दी है, ताकि आम लोगों को किसी भी तरह की कठिनाइयों का सामना न करना पड़े। पीएम मोदी की जनसभा को लेकर लोगों का उत्साह चरम पर है। बीजेपी के फायर ब्रांड नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है कि रामलला को अयोध्या में स्थापित करने के बाद अब पीएम सीता की नगरी में पधार रहे हैं।
राष्ट्र को ‘फर्स्ट ऑयल’ समर्पित करते हुए करेंगे बरौनी में बनकर तैयार हर्ल के उर्वरक संयंत्र का भी उद्घाटन
आज पीएम मोदी बरौनी में 95 सौ करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बनकर तैयार हिंदुस्तान उर्वरक और रसायन लिमिटेड के उर्वरक संयंत्र का उद्घाटन करेंगे। यह संयंत्र किसानों के लिए काफी लाभदायक साबित होगा, जिससे उन्हें किफायती दर पर नीम कोटेड यूरिया उपलब्ध हो पाएगा। यह देश में फिर से चालू होने वाला चौथा उर्वरक संयंत्र होगा। पीएम मोदी केजी बेसिन से ‘फर्स्ट ऑयल’ राष्ट्र को समर्पित करेंगे और ओएनजीसी कृष्णा गोदावरी गहरे जल परियोजना से पहले कच्चे तेल टैंकर को हरी झंडी दिखाएंगे। केजी बेसिन से ‘फर्स्ट ऑयल’ निकालना भारत के ऊर्जा क्षेत्र में एक ऐतिहासिक उपलब्धि है। पीएम बिहार में करीब 14 हजार करोड़ रुपए की तेल और गैस क्षेत्र की परियोजनाएं शुरू करेंगे। इसमें 11400 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजना लागत के साथ बरौनी रिफाइनरी के विस्तार की आधारशिला, बरौनी रिफाइनरी में ग्रिड इंफ्रास्ट्रक्चर आदि परियोजना का उद्घाटन, पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर एलपीजी पाइपलाइन का पटना और मुजफ्फरपुर आदि तक विस्तार शामिल है। यहीं से पीएम आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में भारतीय पेट्रोलियम और ऊर्जा संस्थान की आधारशिला भी रखेंगे। पीएम करीब 3917 करोड़ रुपए की रेलवे परियोजनाओं का भी उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। पीएम देश में शुरू की जा रही अन्य महत्वपूर्ण तेल और गैस परियोजनाओं में हरियाणा में पानीपत रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स का विस्तार, पानीपत रिफाइनरी में 3-जी इथेनॉल संयंत्र एवं उत्प्रेरक संयंत्र, आंध्र प्रदेश के विशाख रिफाइनरी आधुनिकीकरण परियोजना (वीआरएमपी), सिटी गैस वितरण नेटवर्क परियोजना के दायरे में पंजाब के फाजिल्का, गंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों को लाएंगे।
राष्ट्र को पशुधन के लिए डिजिटल डेटाबेस समर्पित करेंगे पीएम मोदी 
पीएम मोदी के द्वारा कार्यक्रम स्थल से ही 1962 फार्मर्स ऐप भी लांच किया जाएगा। यह ऐप भारत में पशुधन डेटाबेस के तहत मौजूद सभी डेटा और सूचनाओं को रिकॉर्ड करेगा, जिसका उपयोग किसान करेंगे। इस अवसर पर पशुधन के लिए एक डिजिटल डेटाबेस पशुधन राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा। राष्ट्रीय डिजिटल पशुधन मिशन के तहत विकसित भारत पशुधन पशुओं को आवंटित अद्वितीय 12-अंकीय टैग आईडी का उपयोग करेगा। इसके तहत करीब 29.6 करोड़ गोवंश को पहले टैग किया जा चुका है और उनका विवरण डेटाबेस में उपलब्ध है। भारत पशुधन किसानों को सशक्त बनाएगा और बीमारी की निगरानी एवं नियंत्रण में मदद करेगा।
बिहार में चार ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना
गौरतलब है कि इस बार के बजट में केंद्र सरकार ने रेलवे सुविधाओं के विस्तार पर विशेष बल दिया है। बरौनी-बछवाड़ा तीसरी और चौथी रेल लाइन परियोजना, मौसम प्रतिरोधी राघोपुर-फारबिसगंज गेज परिवर्तन परियोजना, मुकुरिया-कटिहार-कुमेदपुर रेल लाइन का दोहरीकरण, कटिहार-जोगबनी रेल खंड का विद्युतीकरण, सहित अन्य महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर लोगों की निगाहें टिकी हुई है। पीएम मोदी दानापुर-जोगबनी एक्सप्रेस (दरभंगा-सकरी के रास्ते), जोगबनी-सहरसा एक्सप्रेस, सोनपुर-वैशाली एक्सप्रेस और जोगबनी-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना भी करेंगे। पीएम मोदी समस्तीपुर रेलवे मंडल के जोगबनी-दानापुर-जोगबनी के बीच मेल एक्सप्रेस ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे। यह ट्रेन 332 किलोमीटर की यात्रा तय करेगी। बताया जाता है कि इस ट्रेन के लिए बीते साल ही रेलवे की ओर से अधिसूचना जारी की गई थी लेकिन सेवा शुरू नहीं हो पाई थी। ट्रेन जोगबनी से खुलकर अररिया, सुपौल, सहरसा, मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर के रास्ते मुजफ्फरपुर, वैशाली होते हुए पटना तक जाएगी। अप टाइम में भी इसी रास्ते जोगबनी तक जाएगी। इस ट्रेन के शुरू होने से मिथिलांचल का सीधा जुड़ाव पटना से हो जाएगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री सहरसा-जोगबनी-सहरसा मेल एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाएंगे। इस ट्रेन के शुरू होने से सहरसा, सुपौल और अररिया जिले के करीब 124 किलोमीटर क्षेत्र के लोगों को फायदा होगा। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोनपुर-वैशाली-सोनपुर पैसेंजर विशेष गाड़ी को भी हरी झंडी दिखाएंगे। यह ट्रेन 41 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। इस दौरान वैशाली जिले के अंतर्गत एतिहासिक अशोक स्तंभ स्थल तक जाने के लिए सीधी रेल सेवा शुरू हो जाएगी।
जिला प्रशासन ने पीएम के कार्यक्रम को लेकर जारी की एडवाइजरी
बेगूसराय के डीएम रोशन कुशवाहा और एसपी मनीष ने पीएम नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम को लेकर एक ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। 2 मार्च की सुबह 8 बजे से शाम के 4 बजे तक राजेंद्र पुल वन-वे रहेगा। इस दौरान मोकामा-पटना की ओर से बरौनी-बेगूसराय की तरफ गाड़ी सिर्फ आएगी। जबकि शाम 4 बजे से रात के 10 बजे तक बरौनी-बेगूसराय की तरफ से सिर्फ मोकामा-पटना की ओर गाड़ियां चलेंगी। गाइडलाइन का पालन करवाने के लिए जिला प्रशासन ने पार्किंग बोर्ड, नो पार्किंग बोर्ड, यू टर्न, डायवर्सन, रूट लाइट आदि की पुख्ता व्यवस्था की है। कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने के लिए विभिन्न प्रवेश द्वार बनाए गए हैं, जिसके द्वारा जनप्रतिनिधियों, आम जनता और पत्रकारों का प्रवेश निर्धारित किया गया है।
सीता की नगरी में मोदी के आगमन से उत्साहित हैं लोग
बेगूसराय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन को लेकर बेगूसराय सांसद केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि उनकी एक झलक पाने के लिए लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। इस कार्यक्रम में केंद्र के कई मंत्री भी शामिल होंगे जिनमें रेल मंत्री, पेट्रोलियम मंत्री, रसायन और उर्वरक मंत्री के अलावा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री विजय सिन्हा, सम्राट चौधरी सहित बड़ी संख्या में मंत्री शमिल होंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री कई योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री को सुनने के लिए लाखों की संख्या में लोग कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे। गिरिराज सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में रामलला की स्थापना के बाद सीता की नगरी मे आ रहे हैं। उनके आगमन से क्षेत्र के लोग काफी उत्साहित देखे जा रहे हैं। उनके आने के बाद बेगूसराय के विकास की गति और तेज होगी।

Leave a Comment

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव टीवी

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

Quick Link

© 2023 Reserved | Designed by Best News Portal Development Company - Traffic Tail