Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

सटीक साबित हुआ समाचार विचार का अनुमान: परिणाम के करीब रहा सभी विधानसभा क्षेत्र का चुनावी आकलन

  • जांच की मांग

सटीक साबित हुआ समाचार विचार का अनुमान

🎯सातों विधानसभा क्षेत्र में सटीक साबित हुआ समाचार विचार का अनुमान

🎯आखिरकार राजनीतिक विश्लेषक वागीश आनंद की लेखनी पर मतदाताओं ने लगाई मुहर

सटीक साबित हुआ समाचार विचार का अनुमान
समाचार विचार/बेगूसराय: लोकसभा चुनाव को लेकर बडे-बडे राजनीतिज्ञ विशेषज्ञ और अनुभवी विश्लेषक के चुनावी अनुमान, एग्जिट पोल धराशाई हो गए। जनता ने अनुमानों के विपरीत अपना मत देकर राजनीतिक पंडितो को सोचने पर मजबूर कर दिया। वहीं दूसरी ओर समाचार विचार ने 18 मई को बेगूसराय की जनता के मिजाज को भांपकर एक आलेख प्रकाशित किया था। चुनावी परिणाम के सामने आने के बाद अगर हम उस आलेख के एक दो बिंदुओं को छोड़ दें तो कमोवेश लेखक के सारे अनुमान सही व सटीक साबित हुए। आप स्वयं इस तथ्य का अवलोकन करने से पहले इस लिंक को क्लिक कर वागीश आनंद के द्वारा पूर्व प्रकाशित आलेख को पढ़ लें।
कौन मारेगा बाजी: चार जून को झुकेगा लाल झंडा या लगेंगे जय श्री राम के गगनभेदी नारे

मतगणना के सातवें राउंड तक गिरिराज सिंह पर भारी रहे अवधेश राय
बेगूसराय लोकसभा क्षेत्र का चुनाव परिणाम घोषित हो चुका है। बेहद रोमांचक मुकाबले में केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने इंडिया गठबंधन के अवधेश राय को पराजित कर लगातार दूसरी जीत हासिल की। मतगणना के दौरान बेहद उतार चढाव देखने को मिले। 84 हजार से अधिक वोटों की जीत इस मुकाबले की सच्चाई बयान नही कर रही है। 18 मई को समाचार विचार में प्रकाशित अपने लेख में लेखक वागीश आनंद ने बताया था कि यह चुनाव बेहद ही रोमांचक व तनावपूर्ण होगा। हुआ भी वही, आरम्भ से लेकर 7 वे राउंड तक अवधेश राय ने अपनी बढत बनाई। मतगणना के बीच में दोनों उम्मीदवार के बीच सांप व सीढी का खेल चलता रहा। एक समय ऐसा आया कि दोनों उम्मीदवार के बीच मात्र 36 वोट का अंतर था। धीरे धीरे मंत्री जी ने अपनी बढत बनाई लेकिन उनके समर्थक जीत के प्रति पूर्ण रूप से आश्वस्त नहीं थे।

समाचार विचार का दूसरा अनुमान भी शत प्रतिशत हुआ सटीक
समाचार विचार के लेख में दोनों उम्मीदवार के वोट के बारे में जो संभावना व्यक्त की गई थी, वह सटीक साबित हुई। भाजपा उम्मीदवार को कम से कम 5, 92, 434 वोट आने का अनुमान लगाया गया था जबकि उन्हें 6,49,331 वोट आए। अनुमान से अधिक वोट लाकर उन्होने अपनी जीत को पुख्ता किया। जबकि भाकपा प्रत्याशी को 5,72, 336 वोट पाने का अनुमान किया गया था वो 5,67,851 वोट हासिल कर समाचार विचार के अनुमान के समीप पहुंचे।
चुनावी परिणाम के इर्द गिर्द ही रहा विधानसभा वार मतों का अनुमान 
बछवाडालेखक ने अपने लेख में बताया था कि यहां भाकपा प्रत्याशी को एक लाख के आसपास मत आने की उम्मीद है जबकि राय जी को 92 305 वोट प्राप्त कर अनुमान को सही साबित किया। वहीं इंडिया गठबंधन को  दस हजार तक की बढत का अनुमान व्यक्त किया गया था। बढत 5 हजार के आसपास ही रहा।
तेघड़ा: लेख में बताया गया था कि तेघडा विधानसभा में भाकपा के विधायक रहने के बाद भी एनडीए को 90000 से 95000 तक मत प्राप्त होंगे और बढत 10000 हजार के आसपास रहेगी। मतों की गिनती के बाद तेघडा में मंत्री जी को 93193 मत आए और बढत 13000 प्राप्त कर समाचार विचार के अनुमान को सही साबित किया।
मटिहानीसबसे अधिक मत वाले क्षेत्र में समाचार विचार ने बताया था कि एनडीए को 1,15,000 मत के आसपास मत आएंगे और भाकपा प्रत्याशी से 20000 से 25000 के बीच बढत हासिल करेंगे। वहीं विगत चुनाव में मटिहानी मे भाजपा को 111070 मत प्राप्त हुए, जिससे समाचार विचार का अनुमान सही साबित हुआ। अगर बढ़त की बात की जाय, तो भाजपा प्रत्याशी तकरीबन 21000 मतों से आगे रहे। बढत का सटीक अनुमान समाचार विचार ने सही बताकर अपने पाठक को संतुष्ट किया।

बेगूसरायबेगूसराय विधानसभा के पूर्वानुमान में लेखक ने बताया था कि भाजपा प्रत्याशी को 1 लाख 5 हजार वोट आने की संभावना है जबकि बढत 20000 हजार के आसपास रहेगी। बेगूसराय में भाजपा प्रत्याशी को 1 लाख 7 हजार मत आए और उन्होंने 26 हजार की बढत हासिल की।
साहेबपुरकमालयहां भाकपा प्रत्याशी को 80000 वोट आने की उम्मीद व्यक्त की गयी थी। वहीं भाकपा उम्मीदवार ने 73490 मत लाकर समाचार विचार के अनुमान को संपुष्ट किया।
चेरियाबरियारपुरलेख में लेखक ने बताया था कि इस विधानसभा में बढत हासिल करने वाले उम्मीदवार की ही जीत होगी। यहां से भाजपा प्रत्याशी 10000 की बढत हासिल करने में कामयाब हुए और अंत मे विजयी श्री की माला भाजपा उम्मीदवार प्राप्त कर समाचार विचार के कथन को सत्य साबित किया।
आखिरकार राजनीतिक विश्लेषक वागीश आनंद की लेखनी पर मतदाताओं ने लगाई मुहर
यहां यह ध्यान रखने वाली बात है कि लेखक ने मतदान समाप्ति के चार दिन बाद ही अपना अनुमान व्यक्त कर जिलेवासियो को नये आंकडे से परिचय कराया था। तभी तो लेखक ने भाकपा प्रत्याशी के लिए न्यूनतम 44.488% मत आने की संभावना व्यक्त की थी। वहीं भाकपा उम्मीदवार को 44.051% मत प्राप्त हुए। लेख में गिरिराज सिह के जीत के आधार वोट में महिला मतदाताओं व मौन धारण करने वाले वोटर को बताया था। अंत में, यही वोट ही निर्णायक साबित हुआ।

Begusarai Locals

🎯रचा कीर्तिमान: उम्रदराज और गंभीर हृदय रोग ग्रसित महिला के कुल्हा का हुआ सफल ऑपरेशन

🎯एनडीए की जीत पर जिले में रहा जश्न का माहौल

Leave a Comment

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव टीवी

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

Quick Link

© 2023 Reserved | Designed by Best News Portal Development Company - Traffic Tail