Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

संकल्प लेना होगा: असमय मौत को दावत देता है तंबाकू जनित उत्पाद

  • जांच की मांग

🌀नो टोबैको डे पर बलिया के उमा नर्सिंग होम में बेगूसराय आईएमए ने किया अवेयरनेस प्रोग्राम का आयोजन

🌀वर्ष 2024 की थीम प्रोटेक्टिंग चिल्ड्रन फ्रॉम टोबैको इंडस्ट्री इंटरफेरेंस पर चल रहा है जागरूकता अभियान

संकल्प लेना होगा
समाचार विचार/बलिया/बेगूसराय: तंबाकू जनित उत्पादों का किसी भी रूप में सेवन करने वाले लोगों को इसे अपने जीवन से दूर करने का संकल्प लेना होगा अन्यथा असमय मौत को दावत देने वाली यह चीज न केवल आपके लिए बल्कि आने वाली पीढ़ी के लिए भी घातक साबित होगा। उक्त बातें इंडियन मेडिकल एसोसिएशन बेगूसराय के अध्यक्ष डॉ. एके राय ने बलिया नगर परिषद क्षेत्र स्थित उमा नर्सिंग होम के सभागार में नो टोबैको डे के अवसर पर आयोजित अवेयरनेस प्रोग्राम को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि भारत सहित विश्व के विभिन्न देशों में तंबाकू जनित उत्पादों के उपभोग से हो रही मौत के आंकड़े काफी भयावह हैं। इसलिए डबलूएचओ वर्ष 2024 की थीम प्रोटेक्टिंग चिल्ड्रन फ्रॉम टोबैको इंडस्ट्री इंटरफेरेंस पर  जागरूकता अभियान चला रही है। उन्होंने विस्तार से तंबाकू के सेवन के दुष्प्रभावों से मौजूद लोगों को अवगत कराते हुए इसे छोड़ने की अपील करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम की सार्थकता तभी सिद्ध होगी, जब आप अपने संपर्क के कमसेकम पांच लोगों को तंबाकू से तौबा करने के लिए प्रेरित कर सकें।

आईएमए सचिव पंकज कुमार सिंह ने प्रोजेक्टर प्रेजेंटेशन के माध्यम से मौजूद लोगों को किया जागरूक
आईएमए बेगूसराय के सचिव डॉ. पंकज कुमार सिंह ने सभागार में मौजूद लोगों को प्रोजेक्टर प्रेजेंटेशन के माध्यम से जागरूक करते हुए कहा कि तंबाकू जनित उत्पादों का उपयोग न केवल जानलेवा है बल्कि यह उपभोग करने वालों की भीषण आर्थिक क्षति का भी कारण बनता है। उन्होंने कहा कि इसकी भयावहता को देखते हुए ही डब्लूएचओ ने इस वर्ष प्रोटेक्टिंग चिल्ड्रन फ्रॉम टोबैको इंडस्ट्री इंटरफेरेंस थीम पर जागरूकता अभियान चला रही है। उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन यह मानता है कि तंबाकू उद्योग जानबूझकर युवा लोगों को घातक लत बेचता है, इसलिए WNTD 2024 सरकारों और तंबाकू नियंत्रण समुदाय से वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों की रक्षा करने और इससे होने वाले नुकसान के लिए तंबाकू उद्योग को उत्तरदायी ठहराने का आह्वान करता है। उन्होंने प्रोजेक्टर प्रेजेंटेशन के माध्यम से आंकड़ों की भयावहता पेश करते हुए मौजूद लोगों से तंबाकू जनित उत्पादों को छोड़ने की विनम्र अपील की।

इन चिकित्सकों और गणमान्य लोगों की मौजूदगी में हुआ अवेयरनेस प्रोग्राम का आयोजन
अवेयरनेस प्रोग्राम के विधिवत उद्घाटन के उपरांत सम्मान समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें मौजूद सभी चिकित्सकों, राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं और क्षेत्र के गणमान्य लोगों को बुके और अंगवस्त्र से सम्मानित किया गया। तदुपरांत सभी चिकित्सकों ने बारी बारी से तंबाकू के सेवन के दुष्प्रभावों पर विस्तृत रूप से चर्चा किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ. एके राय और संचालन पत्रकार फरोगुर रहमान ने किया। मौके पर वरिष्ठ शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. शशिभूषण प्रसाद सिंह, डॉ. रामरेखा, डॉ. रामानुज शर्मा, डॉ. जेपी अग्रवाल, बलिया पीएचसी प्रभारी डॉ. संजय कुमार, डॉ. हीरा कुमार, बलिया नगर परिषद अध्यक्ष मो. जमालुद्दीन, व्यापार मंडल के अध्यक्ष राकेश सिंह, प्रमुख प्रतिनिधि सुभाष राय, वार्ड पार्षद देव कुमार, असमतुल्लाह बुखारी, ब्रजकिशोर मेहता, अरुण महतो, मृत्यंजय कुमार, राकेश रोशन सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

Begusarai Locals

🎯ऐतिहासिक बदलाव: आज से ठीक एक महीने बाद बदल जाएंगे भारत के ये ब्रिटिश कालीन कानून

🎯बेगूसराय में अपराधियों ने स्वर्ण व्यवसायी को किया गोलियों से छलनी

 

Leave a Comment

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव टीवी

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

Quick Link

© 2023 Reserved | Designed by Best News Portal Development Company - Traffic Tail